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Frequently Asked Questions on Co-WIN

 को-विन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


Frequently Asked Questions on Co-WIN

नंबर 1. मैं COVID-19 टीकाकरण के लिए कहां पंजीकरण कर सकता हूं ?

आप लिंक www.cowin.gov.in का उपयोग करके को-विन पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं और COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए "Register/Sign Inself" टैब पर क्लिक कर सकते हैं।

नंबर 2. क्या कोई मोबाइल ऐप है जिसे टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए स्थापित करने की आवश्यकता है?

आरोग्य सेतु को छोड़कर भारत में टीकाकरण के लिए पंजीकरण के लिए कोई अधिकृत मोबाइल ऐप नहीं है। आपको Co-WIN पोर्टलमें लॉग इन करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप AarogyaSetu App के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

नंबर 3. को-विन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए कौन से आयु समूह पंजीकरण कर सकते हैं?

18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी नागरिक टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

नंबर 4. क्या कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है?

टीकाकरण केंद्र हर दिन सीमित संख्या में ऑन-स्पॉट पंजीकरण स्लॉट प्रदान करते हैं। 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या टीकाकरण केंद्रों में वॉक-इन कर सकते हैं। हालांकि, 18  से  44 वर्ष की आयु के नागरिकों को टीकाकरण केंद्र में जाने से पहले अनिवार्य रूप से अपना पंजीकरण कराना चाहिए और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना चाहिए।

सामान्य तौर पर, सभी नागरिकों को एक परेशानी मुक्त टीकाकरण अनुभव के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने और टीकाकरण को पहले से निर्धारित करने की सलाह दी जाती है।

Frequently Asked Questions on Co-WIN

नंबर 5. Co-WIN पोर्टल में एक मोबाइल नंबर के माध्यम से कितने लोगों को पंजीकृत किया जा सकता है?

एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 लोगों तक टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है।

नंबर 6. स्मार्ट फोन या कंप्यूटर तक पहुंच के बिना नागरिक ऑनलाइन पंजीकरण का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं?

एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 लोगों तक टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है। नागरिक ऑनलाइन पंजीकरण के लिए दोस्तों या परिवार की मदद ले सकते हैं।

नंबर 7. क्या मैं आधार कार्ड के बिना टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकता हूं?

हां, आप निम्नलिखित में से किसी भी आईडी प्रूफ का उपयोग करके को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं:

नंबर 1  आधार कार्ड

नंबर 2  ड्राइविंग लाइसेंस

नंबर 3 पैन कार्ड

नंबर 4 पासपोर्ट

नंबर 5  पेंशन पासबुक

नंबर 6 एफ एनपीआर स्मार्ट कार्ड

नंबर 7 जी मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी)

 

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नंबर 8.क्या कोई पंजीकरण शुल्क देना होगा ?

नहीं, कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है।

 

 समय निर्धारण नियुक्ति

नंबर 9 . क्या मैं को-विन पोर्टल में टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकता हूं?

हाँ, आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन पोर्टल में लॉग-इन करने के बाद को-विन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। सिस्टम टीकाकरण केंद्र दिखाएगा जो पंजीकरण पोर्टल में दर्ज नागरिक की उम्र के अनुसार टीकाकरण की अनुमति देता है।

नंबर10. यदि एक नागरिक की आयु 45 वर्ष या उससे अधिक है और दूसरे की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है तो क्या विकल्प हैं ?

यदि एक नागरिक की आयु ४५ या उससे अधिक है और दूसरा नागरिक 18 से 44 वर्ष की आयु का है और दोनों एक संयुक्त नियुक्ति निर्धारित करना चाहते हैं, तो राज्य की नीति के अनुसार केवल निजी भुगतान टीकाकरण केंद्र या टीकाकरण केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि कुछ अस्पताल जो 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों की सेवा कर रहे हैं, हो सकता है कि कम उम्र के लोगों के लिए अप्वाइंटमेंट की बुकिंग की अनुमति न दें। ऐसे में आप एक-एक करके बुकिंग कर सकते हैं।

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नंबर 11 . क्या मैं प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में दिए जा रहे टीके की जांच कर सकता हूं ?

हां, टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय, सिस्टम टीकाकरण केंद्र के नाम के साथ वैक्सीन का नाम दिखाएगा जो कि निजी अस्पतालों के मामले में प्रशासित किया जाएगा। सरकारी अस्पताल वैक्सीन का नाम नहीं दिखा सकते हैं।

नंबर 12 . क्या मैं अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड कर सकता हूं?

हां, अपॉइंटमेंट निर्धारित होने के बाद अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड की जा सकती है।

नंबर13  . मैं निकटतम टीकाकरण केंद्र कैसे ढूंढ सकता हूं?

आप अपने स्थान के निकटतम टीकाकरण केंद्र के लिए को-विन पोर्टल (या आरोग्य सेतु) में पिन कोड के माध्यम से खोज कर सकते हैं या राज्य और जिले का चयन कर सकते हैं।

नंबर 14. क्या होगा अगर मैं नियुक्ति की तारीख को टीकाकरण के लिए नहीं जा सकता? क्या मैं अपनी नियुक्ति को फिर से निर्धारित कर सकता हूं?

नियुक्ति को किसी भी समय पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। यदि आप नियुक्ति की तिथि पर टीकाकरण के लिए जाने में सक्षम नहीं हैं, तो आप "रीशेड्यूल" टैब पर क्लिक करके नियुक्ति को पुनर्निर्धारित कर सकते हैं।

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नंबर15 . क्या मेरे पास नियुक्ति रद्द करने का विकल्प है?

हां, आप पहले से निर्धारित अपॉइंटमेंट रद्द कर सकते हैं। आप अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित भी कर सकते हैं और अपनी सुविधा के लिए कोई अन्य तिथि या समय स्लॉट चुन सकते हैं।

नंबर16 . मुझे टीकाकरण की तारीख और समय की पुष्टि कहां मिलेगी?

एक बार अपॉइंटमेंट निर्धारित हो जाने पर, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक एसएमएस में टीकाकरण केंद्र, नियुक्ति के लिए चुने गए दिनांक और समय स्लॉट का विवरण प्राप्त होगा। आप अपॉइंटमेंट स्लिप को डाउनलोड करके उसका प्रिंट भी ले सकते हैं या अपने स्मार्ट फोन पर रख सकते हैं।

नंबर17 . क्या मैं बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण करवा सकता हूं?

45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या टीकाकरण केंद्रों में वॉक-इन कर सकते हैं। 18 से 44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से अपना पंजीकरण कराना चाहिए और टीकाकरण से पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना चाहिए।

हालांकि, सभी नागरिकों को एक परेशानी मुक्त टीकाकरण अनुभव के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने और टीकाकरण को पहले से निर्धारित करने की सलाह दी जाती है।

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दूसरी खुराक शेड्यूलिंग

नंबर 18. क्या टीकाकरण की दूसरी खुराक लेना आवश्यक है?

हाँ। यह अनुशंसा की जाती है कि टीकाकरण के पूर्ण लाभ को प्राप्त करने के लिए टीके की दोनों खुराकें ली जानी चाहिए। दोनों खुराक एक ही प्रकार के टीके की होनी चाहिए।

नंबर 19. मुझे टीकाकरण की दूसरी खुराक कब लेनी चाहिए?

यह अनुशंसा की जाती है कि पहली खुराक प्रशासन की तारीख से 4 से 6 सप्ताह के अंतराल में COVAXIN की दूसरी खुराक प्रशासित की जानी चाहिए। COVISHIELD के लिए अनुशंसित अंतराल 4 से 8 सप्ताह है, जबकि 6 से 8 सप्ताह का अंतराल बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार दूसरी खुराक के टीकाकरण की तिथि चुन सकते हैं।

नंबर 20. क्या मेरी दूसरी खुराक की नियुक्ति को-विन सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से निर्धारित की जाएगी?

नहीं, आपको दूसरी खुराक के टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। Co-WIN सिस्टम आपको एक टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करने में मदद करेगा, जहां एक ही वैक्सीन को पहली खुराक के वैक्सीन प्रकार (COVAXIN या COVISHIELD) के रूप में प्रशासित किया जा रहा है।

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नंबर 21. यदि मुझे अपने ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट पंजीकरण से संबंधित कोई समस्या है तो मैं किससे संपर्क कर सकता हूं?

आप राष्ट्रीय हेल्पलाइन '1075' पर कॉल कर सकते हैं और COVID-19 टीकाकरण और को-विन सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रश्नों के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन कर सकते हैं।

डी. टीकाकरण

नंबर 22. क्या सभी टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण निःशुल्क है ?

नहीं। वर्तमान में, सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निःशुल्क है और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए निजी अस्पतालों में 250 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

1 मई से सरकारी सुविधाओं पर 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण निःशुल्क होता रहेगा। 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों के लिए राज्य भुगतान से संबंधित नीति की घोषणा करेंगे। टीकाकरण की कीमत निजी सुविधाओं द्वारा होगी और आप बुकिंग के समय प्रत्येक टीके की कीमत देख सकते हैं।

नंबर 23. क्या मैं टीके की कीमत की जांच कर सकता हूं?

हाँ। अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय सिस्टम टीकाकरण केंद्र के नाम के नीचे टीके की कीमत दिखाएगा।

नंबर 24. क्या मैं टीका चुन सकता हूँ?

अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय सिस्टम प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में दिए जा रहे टीके को दिखाएगा। नागरिक अपनी पसंद के टीके के अनुसार टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं, हालांकि, विकल्प सरकारी सुविधाओं पर उपलब्ध नहीं होगा।

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नंबर 25. दूसरी खुराक के टीकाकरण के समय मुझे क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

टीकाकरण केंद्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि यदि किसी नागरिक को दूसरी खुराक का टीका लगाया जा रहा है, तो उन्हें यह पुष्टि करनी चाहिए कि पहली खुराक का टीकाकरण उसी टीके के साथ किया गया था जो दूसरी खुराक के समय दिया जा रहा था और पहली खुराक दी गई थी। 28 दिन से अधिक समय पहले। आपको टीके के प्रकार और पहली खुराक के टीकाकरण की तारीख के बारे में सही जानकारी टीकाकरणकर्ता के साथ साझा करनी चाहिए। आपको पहली खुराक के बाद जारी किया गया अपना टीका प्रमाणपत्र साथ रखना चाहिए।

नंबर 26. क्या मैं दूसरे राज्य/जिले में दूसरी खुराक से टीका लगवा सकता हूं?

हां, आप किसी भी राज्य/जिले में टीका लगवा सकते हैं। एकमात्र प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीका लगवा सकेंगे जो वही टीका दे रहे हैं जो आपको पहली खुराक पर दिया गया था।

नंबर 27. टीकाकरण के लिए मुझे अपने साथ कौन से दस्तावेज ले जाने चाहिए?

आपको को-विन पोर्टल पर पंजीकरण के समय आपके द्वारा निर्दिष्ट अपना पहचान प्रमाण और अपनी नियुक्ति पर्ची का एक प्रिंटआउट/स्क्रीनशॉट रखना चाहिए।

नंबर 28. मैंने को-विन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। हालाँकि, मैं कोई बुकिंग नहीं कर पा रहा हूँ क्योंकि मुझे अपने स्थान के पास कोई टीकाकरण सुविधा नहीं दिख रही है ? मुझे क्या करना चाहिए?

हाँ, यह संभव है कि आपके स्थान के आस-पास किसी भी संस्था ने अभी तक अपना टीकाकरण कार्यक्रम प्रकाशित नहीं किया हो। आप कुछ समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक आपके स्थान के पास टीकाकरण सुविधाएं को-विन प्लेटफॉर्म पर शामिल नहीं हो जातीं, सक्रिय हो जाती हैं और अपनी सेवाएं शुरू कर देती हैं।

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  वैक्सीन प्रमाणपत्र

नंबर 29. मुझे टीकाकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?

सरकार द्वारा जारी एक COVID वैक्सीन सर्टिफिकेट (CVC) लाभार्थी को टीकाकरण, इस्तेमाल किए गए टीके के प्रकार पर एक आश्वासन प्रदान करता है, और अनंतिम प्रमाण पत्र अगले टीकाकरण के कारण भी प्रदान करता है। यह नागरिक के लिए किसी भी संस्था को साबित करने का एक प्रमाण भी है, जिसे विशेष रूप से यात्रा के मामले में टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है। टीकाकरण केवल व्यक्तियों को बीमारी से बचाता है, बल्कि उनके वायरस फैलने के जोखिम को भी कम करता है। इसलिए, भविष्य में कुछ प्रकार की सामाजिक बातचीत और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

इस संदर्भ में को-विन द्वारा जारी प्रमाण पत्र में प्रमाण पत्र की वास्तविकता की गारंटी के लिए सुरक्षा विशेषताओं का निर्माण किया गया है जिसे को-विन पोर्टल में प्रदान की गई अनुमोदित उपयोगिताओं का उपयोग करके डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है।

नंबर 30. टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को तैयार करने और टीकाकरण के दिन ही टीकाकरण के बाद एक मुद्रित प्रति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। कृपया केंद्र में प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर जोर दें। निजी अस्पतालों के लिए, प्रमाण पत्र की एक मुद्रित प्रति प्रदान करने का शुल्क टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क में शामिल है।

 

नंबर 31. मैं टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

आप सरल चरणों का पालन करके डिजी-लॉकर के माध्यम से Co-WIN पोर्टल (cowin.gov.in) या Aarogya Setu appor से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप पंजीकरण के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

रिपोर्टिंग साइड इफेक्ट।

नंबर 32. टीकाकरण से होने वाले दुष्प्रभाव के मामले में मैं किससे संपर्क करूँ?

आप निम्न में से किसी भी विवरण पर संपर्क कर सकते हैं:

सेवा मेरे। हेल्पलाइन नंबर: + 91-11-23978046 (टोल फ्री- 1075)

बी तकनीकी हेल्पलाइन नंबर: 0120-4473222

सी। हेल्पलाइन ईमेल आईडी: nvoc2019@gov.in

सलाह के लिए आप उस टीकाकरण केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं जहां आपने टीकाकरण किया था।

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